ExpertOption में विदेशी मुद्रा व्यापार जर्नल कैसे रखें

 ExpertOption में विदेशी मुद्रा व्यापार जर्नल कैसे रखें
विदेशी मुद्रा में, सुधार के लिए हमेशा जगह होती है। सफल व्यापारी परिणामों की समीक्षा करने और अपने तरीकों को बेहतर करने के लिए एक पत्रिका रखते हैं। इन डायरियों में प्रवेश के मापदंडों से लेकर वित्तीय परिणामों तक के फैसलों का वर्णन है। यह किसी के लिए एक अनमोल शैक्षिक उपकरण है जो विदेशी मुद्रा के बारे में गंभीर है। मूल रूप से, विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका आपकी गतिविधियों का एक लॉग है। यदि आप सही तरीके से नोट्स बनाते हैं, तो आप देखेंगे कि आप कहां कम हैं और कौन से तरीके सबसे अधिक उपयोगी हैं। लेकिन एक ट्रेडिंग जर्नल का सही तरीके से उपयोग करने के लिए कोई कैसे है?

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग जर्नल का उद्देश्य

जब आप ऑनलाइन व्यापार करते हैं, तो सीखना कभी बंद नहीं होता है। पूर्णता अप्राप्य है, लेकिन आप हमेशा बेहतर करने के तरीके खोज सकते हैं। व्यापारिक पत्रिकाओं के पीछे एक संपूर्ण दर्शन है। एक बार जब आप लाभ देखते हैं, तो आप उन्हें अस्वीकार नहीं कर सकते। वास्तव में, एक पत्रिका रखना एक सबसे अच्छा निर्णय हो सकता है जो आप एक व्यापारी के रूप में करते हैं!

सबसे पहले, आप तेजी से सबसे अच्छी ट्रेडिंग शैली पर पहुंचेंगे। न्यूबीज को ऐसी रणनीति चुनना मुश्किल होता है जो उनके व्यक्तित्व में फिट हो। उन्हें मौजूदा प्रणालियों के बारे में सीखना चाहिए और उन्हें अभ्यास में आज़माना चाहिए। एक पत्रिका विश्लेषण की सुविधा देती है, इसलिए आप एक ही शैली पर तेजी से समझौता कर सकते हैं।

विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका कैसे बनाएं? नोटों के लिए कोई सार्वभौमिक संरचना मौजूद नहीं है, लेकिन एक ग्रिड बुक सबसे सुविधाजनक हो सकती है। आप अलग-अलग कॉलम में नोट्स बना सकते हैं। इस तरह, बाद में तुलना करना और इसके विपरीत करना आसान है। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक निर्णय के लिए निम्नलिखित मापदंडों का वर्णन करते हैं। यह नंगे न्यूनतम है।
  • आपने स्थिति क्यों खोली? बाजार में प्रवेश करने के अपने उद्देश्यों पर ध्यान दें। अपने आप से सच्चा रहो। यदि आप एक आग्रह या कूबड़ पर अभिनय कर रहे थे, तो इसे सटीक रूप से नोट करें।
  • आपने स्थिति कब खोली? बाजार में प्रवेश करने के समय को लिख लें।
  • आपका प्रवेश मूल्य क्या था? सुनिश्चित करें कि मूल्य पाइप के लिए सटीक है।
  • स्थिति कितनी देर तक चली? विदेशी मुद्रा ट्रेडों की शैली के आधार पर एक अलग अवधि होती है - सेकंड से हफ्तों तक।
  • आपने स्थिति क्यों बंद की? बाहर निकलने के लिए अपनी प्रेरणा पर ध्यान दें। यहां, ईमानदारी उतनी ही महत्वपूर्ण है।
  • आपका रिजल्ट क्या था? ध्यान दें कि आपने स्थिति पर कितना बनाया या खोया। क्या निर्णय बिल्कुल फलदायी था?
ट्रेडिंग जर्नल न केवल नौसिखियों के लिए हैं। जैसा कि व्यापारी अधिक अनुभवी होते हैं, वे सिस्टम में अधिक चर जोड़ सकते हैं। बेशक, कुछ विशेषज्ञ अपनी पत्रिकाओं को त्याग देते हैं क्योंकि वे व्यापार की कला में महारत हासिल करते हैं। फिर भी, अधिकांश पेशेवर नोट बनाना जारी रखते हैं, क्योंकि मूल्य निर्विवाद है।


1. अपनी शैली पोलिश करने के लिए

प्रदर्शन पर नज़र रखने के तरीके के बिना, क्या आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सब कुछ ठीक करेंगे? आपके पास यह ट्रैक करने का कोई अवसर नहीं है कि आपने कितने पीिप्स पीरियड में हासिल किए। यहां तक ​​कि जीत-हार का अनुपात एक अनुमान है। एक पत्रिका स्पष्टता प्रदान करती है जिसे आपको पेशे में लाने की आवश्यकता है।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, एक पत्रिका आपको सबसे अच्छी रणनीति चुनने में मदद करेगी। जब आप जानते हैं कि किस कोर्स को आगे बढ़ाना है, तो आप अपने कौशल पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। दूसरे, रणनीति सुधार के लिए नोट अपूरणीय हैं। विदेशी मुद्रा एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ उन्नति सदा होती है। यहां, सीखना कभी बंद नहीं होता है।

जिस क्षण आपको लगता है कि आपकी शैली आदर्श है, वह क्षण जो आप सब कुछ खो सकते हैं। अति आत्मविश्वास और शालीनता असफल ट्रेडों के सामान्य कारण हैं। विदेशी मुद्रा में, हार मुक्त नहीं है। जारी रखने के लिए कभी-कभी, लागत बहुत बड़ी हो सकती है।

2. अपनी योजना का पालन करने के लिए

एक पत्रिका रखना भी स्थिरता सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है। यह व्यापारिक सफलता की आधारशिला है। जब आप लिखित रूप में ट्रेडों का वर्णन करते हैं, तो आपको अपने दृष्टिकोण के महत्वपूर्ण तत्वों को भूलने की संभावना कम होती है।

सभी अक्सर, व्यापारियों को उनके आलस्य या फूहड़पन के कारण पैसा खो देते हैं। अपनी योजना के बाद महत्वपूर्ण है। यह अनियमित निर्णयों को रोकता है जो किसी के परिणामों के लिए हानिकारक हैं।

अंतरराष्ट्रीय विदेशी मुद्रा बाजार बहुत बड़ा है। हर दिन, संस्थान के व्यक्ति अरबों-खरबों डॉलर के लेन-देन करते हैं। यहाँ यह कैसे काम करता है।

हालाँकि, एक पत्रिका रखना कार्य का केवल आधा हिस्सा है। आपको अपने नोट्स का नियमित रूप से विश्लेषण करने की भी आवश्यकता है। अपने आप को वापस देखने के लिए और अपनी सभी प्रविष्टियों का विश्लेषण करने के लिए समय निर्धारित करें। इसे कम से कम मासिक करें। सबसे गहन विश्लेषण के लिए, एक स्प्रेडशीट बनाएं जहां आप अपवाद के बिना सभी प्रविष्टियां जोड़ेंगे। सफल और असफल ट्रेडों की तुलना करने का यह एक शानदार तरीका है।


3. जोखिम कम करने के लिए

एक सावधानीपूर्वक व्यापारी जोखिम भरे चर की पहचान कर सकता है जिन्हें हटा दिया जाना चाहिए। आपकी प्रगति में बाधा डालने वाले किसी भी कारक का पुनर्मूल्यांकन किया जाना चाहिए। उन कारकों पर टिके रहें जो वास्तव में काम करते हैं। फिर आप एक कुशल जोखिम प्रबंधन रणनीति तैयार कर पाएंगे। इससे अत्यधिक नुकसान को रोका जा सकेगा।

कैसे जाँच करें कि आपका विदेशी मुद्रा ब्रोकर भरोसेमंद है


विशेषज्ञ विकल्प में विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग जर्नल कैसे बनाएं

आपको नोट्स के लिए एक सिस्टम चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका विदेशी मुद्रा व्यापार पत्रिका वास्तविक मूल्य लाता है, हमारे दिशानिर्देशों का पालन करें। यहाँ सात महत्वपूर्ण विचार दिए गए हैं।
ExpertOption में विदेशी मुद्रा व्यापार जर्नल कैसे रखें

अपने आप से झूठ मत बोलो

आपकी पत्रिका तब तक बेकार होगी जब तक कि उसमें जानकारी सटीक न हो। अपने आप से ईमानदार रहें और संख्याओं को ठगने की कोशिश न करें। यदि आपकी रणनीति विफल लगती है और इसे सुधारने के तरीकों पर काम करना है, तो बदसूरत सच्चाई को स्वीकार करें। आपको अपनी खुद की कमजोरियों के बारे में पता होना चाहिए, ताकि आप भविष्य में उन्हें खत्म कर सकें।

अतिरिक्त सटीक रहें और पाइप के हर विवरण पर ध्यान दें। खुद को बेवकूफ बनाने का कोई मतलब नहीं है। यदि आपका आत्मसम्मान ग्रस्त है, तो इसे बेहतर करने के लिए एक प्रेरणा के रूप में उपयोग करें। कम आंकने से भी आपको मदद नहीं मिलेगी। आपको पता होना चाहिए कि आप कितना अच्छा कारोबार कर रहे हैं।

यह आपके निर्णयों के पीछे के उद्देश्यों को भी चिंतित करता है। आगाह रहो। ट्रेडों के लिए अपने स्वयं के प्रेरणाओं पर प्रतिबिंबित करें। आपके कितने निर्णय तर्कसंगत रहे हैं? पूरी ईमानदारी सीखने और सुधारने का एकमात्र तरीका है। सब कुछ आपके स्वयं के कौशल, धारणा और नई जानकारी को अवशोषित करने की क्षमता पर निर्भर करता है। आपकी पत्रिका को भविष्य के विकास और विकास के लिए पर्याप्त जानकारी प्रदान करनी चाहिए


कभी-कभी, आप भूल जाएंगे

जल्दी या बाद में, आप अपने कुछ ट्रेडों को नोट करना भूल जाएंगे। यह दुनिया का अंत नहीं है, हालांकि। हमारी यादें परिपूर्ण नहीं हैं। ऐसा होने पर खुद पर कठोर न हों। इसके बजाय, आगे बढ़ें और प्रभावी अनुस्मारक बनाएँ।

यदि आप व्यापार का उल्लेख करना भूल गए, तो बाद में करें। बेशक, सटीकता पीड़ित हो सकती है, लेकिन यह अभी भी कुछ नहीं से बेहतर है। मत सोचो कि एक भूल व्यापार पूरी तरह से पत्रिका को छोड़ने का एक बहाना है। यह एक मूर्खतापूर्ण बात है।


अपने भावनाओं का ट्रैक रखें

मनुष्य अपने व्यवहार में पूरी तरह से तर्कसंगत नहीं हैं। भावनाएँ व्यापार की प्रगति में बाधा डालती हैं, क्योंकि वे हमारे निर्णय को बादल देते हैं। अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें, ताकि आप हर आग्रह पर कार्रवाई न करें। ट्रेडिंग हमेशा तनावपूर्ण होती है, और तनाव प्रतिरोध आवश्यक है। बाजार में एक क्षणिक बदलाव को अपनी दीर्घकालिक रणनीति के साथ हस्तक्षेप न करने दें।

आप सोच सकते हैं कि ट्रेडिंग मनोविज्ञान का बहुत कम महत्व है। यह निश्चित रूप से एक खतरनाक गलत धारणा है। भावनाओं से प्रेरित, व्यापारियों ने घाटे का पीछा किया, जब उन्हें रोकना चाहिए तो खुले पदों पर पहुंचे। यह केवल नुकसान को बढ़ाता है। नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरह की भावनाएं, महंगी गलतियों का कारण बन सकती हैं।

जब आप उदास, आक्रामक या उत्साहित महसूस करते हैं, तो व्यापार करने से बचना चाहिए। भावनाएं तर्कसंगत प्रणालियों को बाधित करती हैं। हर कोई अपने आवेगों को दबा नहीं सकता। फिर भी, यह वही है जो आपको करना चाहिए। कभी-कभी, आप यह भी पा सकते हैं कि आपकी दैनिक दिनचर्या आपके व्यापारिक निर्णयों में हस्तक्षेप करती है। मन लगाकर काम करें, और सफलता मिलेगी!


बाजार पर ध्यान दें

व्यापारिक निर्णय शून्य में मौजूद नहीं होते हैं। वे बाजार के कारकों पर आधारित हैं जो हर समय बदल रहे हैं। इसलिए, एक संतुलित दृष्टिकोण रखें। आपके अपने निर्णय बाजार की तरह ही महत्वपूर्ण हैं, इसलिए दोनों का वर्णन करें। आपके नियंत्रण से परे हमेशा ताकतें होती हैं। उनका विश्लेषण भी किया जाना चाहिए।

हर दिन, वर्णन करें कि बाजार कैसे व्यवहार करता है। यह जानकारी आवश्यक है क्योंकि यह आपके वित्तीय परिणामों को प्रभावित करती है। कभी-कभी, बिना नुकसान के प्रवेश करना और बाहर निकलना भी मुश्किल होता है। कभी-कभी, आप किसी भी रणनीति और प्रणालियों की परवाह किए बिना नुकसान करेंगे।

इसके अलावा, आपकी रणनीति विशेष रूप से बाजार चक्रों में बेहतर काम कर सकती है। विभिन्न बाजार परिदृश्यों में विभिन्न रणनीतियों को लागू करना और भी संभव है। अपने तरीके से मत अटक जाना।

दिन भर में मनाई गई किसी भी बड़ी घटना पर ध्यान दें। केंद्रीय बैंकों जैसे वित्तीय संस्थानों द्वारा महत्वपूर्ण घोषणाएं मुद्रा दरों पर एक मजबूत प्रभाव डाल सकती हैं। राजनीतिक परिवर्तनों के लिए भी यही सच है। किसी भी मौलिक व्यापारी को यह जानना चाहिए।

जीडीपी के आंकड़ों से लेकर अंतरराष्ट्रीय कूटनीति तक पर विचार करने के लिए बहुत कुछ है। उदाहरण के लिए, जब सेंट्रल बैंक अपनी ब्याज दर बढ़ाता है, राष्ट्रीय मुद्रा लाभ मूल्य, और इसके विपरीत।


चाबी छीन लेना

हर विदेशी मुद्रा शुरुआत करने वाले को एक पत्रिका रखने की सलाह दी जाती है। यह उन्हें अभ्यास करने के लिए सिद्धांत को लागू करने और यह देखने की अनुमति देता है कि लोकप्रिय रणनीति कैसे काम करती है। जैसा कि आप अनुभव प्राप्त करते हैं, आपकी पत्रिका आपके तरीकों को सुधारने में आपकी मदद करेगी। यदि आप स्वयं के प्रदर्शन का मूल्यांकन नहीं करते हैं तो बेहतर होना असंभव है। महीने में कम से कम एक बार अपनी उपलब्धियों को देखें और प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए निष्कर्ष निकालें।

व्यापार मापदंडों के अलावा, अपनी भावनाओं और तर्कसंगतताओं के विवरण शामिल करें। ट्रेडिंग में भावनाएं एक बड़ी भूमिका निभाती हैं, हालांकि उनका मूल्य सभी के लिए स्पष्ट नहीं है। खुद के साथ ईमानदार रहें और अपनी असफलताओं के पीछे आवेगों के प्रति सजग रहें। अंत में, कारोबारी माहौल का विश्लेषण करने के लिए समय निकालें। आज बाजार कैसा है? कभी-कभी, आप सिर्फ जीत नहीं सकते। कोई भी लेजर-केंद्रित रणनीति विफल हो जाती है, कम से कम कभी-कभी।
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!